इथोपियन एयरलाइंस का विमान बोइंग 737 दुर्घटनाग्रस्‍त, 4 भारतीय सहित सभी 157 की मौत

अफ्रीकी देश के इथोपिया में एक विमान दुर्घटना में 157 यात्रियों की मौत हो गई। मरनेवालों में 4 भारतीय भी शामिल थे। विमान इथोपिया की राजधानी अदीस अबाबा के हवाई अड्डे से उड़ान भरने के 6 मिनट के भीतर ही इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 भारी गड़बड़ी के चलते दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

उड़ान के आखिरी 6 मिनट के भीतर इथोपियन एयरलाइंस का बोइंग 737 में यात्रियों और विमान चालक कि क्या हालत हुई ये देखने के लिए हमारे YouTube बिस्बो चैनल के इस वीडियों को जरुर देखें।

15 मार्च 2019, अदीस अबाबा, 15 मार्च (एएफपी) इथियोपियाई एयरलाइंस ने कहा कि बोइंग विमान हादसे के कारणों की जांच पेरिस में शुरू हो गई है। 

कैसे हुआ ये हादसा-
इथोपियन एयरलाइंस के इस बोइंग 737 विमान में चार भारतीयों समेत 149 यात्री और आठ क्रू मेंबर सवार थे। इथोपिया ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन के अनुसार, विमान में भारत, अमेरिका, चीन और कनाडा, इटली और फ्रांस समेत 32 देशों के नागरिक सवार थे। इथोपियन एयरलाइंस का कहना है कि विमान अदीस अबाबा से 62 किलोमीटर दूर गिरा। अदीस अबाबा के बोल हवाईअड्डे से सुबह आठ बजकर 38 मिनट पर उड़ान भरने के छह मिनट बाद ही विमान का कंट्रोल टावर से संपर्क टूट गया था। पायलट ने कंट्रोलर को विमान में गड़बड़ी की जानकारी दी थी। उसने विमान वापस अदीस अबाबा की ओर मोड़ने के लिए कहा था जिसके लिए उसे इजाजत भी मिल गई थी, लेकिन वो इसमें सफल नहीं हो सके।

इथोपिया के राष्ट्रपति उहूरू केन्याट्टा और प्रधानमंत्री अबी अहमद ने हादसे पर गहरा दुख जताते हुए पीडि़तों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं। 2010 में इथोपियन एयरलाइंस का एक विमान हादसे का शिकार हुआ।

डीजीसीए बोइंग से जानकारी मांगेगा
नई दिल्ली, प्रेट्र : नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) बोइंग के साथ ही जेट एयरवेज और स्पाइस जेट से बोइंग 737 मैक्स विमान के बारे में जानकारी मांगेगा। अमेरिकी कंपनी बोइंग ही इस विमान का निर्माण करती है। जबकि, जेट एयरवेज और स्पाइस जेट के पास ये विमान हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed