स्टार्टअप किंग एलोन मस्क की कहानी सुनिए बिस्बो की जुबानी।

आज हम आपको एक ऐसे शख्स की कहानी सुनाने जा रहें हैं, जिसे लोग पहले पागल मानते थे, लेकिन इससे इसी पागलपन ने इनको बनाया, स्पेसएक्स का संस्थापक। जी हां आप समझ ही गए होंगे हम किसकी बात कर रहें हैं….एलोन मस्क की।

दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक हैं। एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर; टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार; ओपनएआई के सह-अध्यक्ष; न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं। 

एलोन मस्क कि बचपन से अब तक सारी बातें जानने के लिए ये YouTube Bisbo Hindi वीडियो जरुर देखें।

एलोन मस्क का जन्म 28 जून, 1971 को प्रिटोरिया (दक्षिण अफ्रीका) में हुआ। उनके पिता इंजीनियर थे और मां कनाडियन मॉडल थीं। एलोन बचपन से ही शर्मीले हुआ करते थे और अपनी दुनिया, किताबों और कंप्यूटर में बसाना पसंद करते थे। उन्हें इतना लगाव था किताबों से, कि महज नौ साल की उम्र में ही, पूरे ब्रिटैनिका विश्वकोष को उन्होंने पढ़ डाला। हर किस्म की चीज़ पढ़ते थे; कॉमिक्स से लेकर, “लॉर्ड ऑफ़ द रिंग्स” और “हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी” जैसी किताबें, कभी तो लगातार 10 घंटे तक! अपने भाई-बहन की तुलना में एलोन मस्क बिल्कुल शांत स्वभाव के थे। एलोन 10 साल के थे, जब उन्होंने कमोडोर VIC-20* पर, खुद ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली। 12 साल में BASIC में कोडिंग, जो 1980 के दशक में कंप्यूटर कि भाषा थी; जिसमें उन्होंने एक वीडियो गेम, ‘ब्लास्टार’ बनाया, जिसका एक वेब वर्जन, आज भी ऑनलाइन मौजूद है।

ओंटारियो स्थित क्वीन्स यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए एलोन को साउथ अफ्रीका छोड़ना पड़ा। एलोन ने फिजिक्स और बिजनेस में बैचलर डिग्री हासिल की, जिसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वो स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए।

पहले एलोन ने Zip-2 नाम से एक कंपनी बनाई जो ऑनलाइन पब्लिशिंग सॉफ्टवेयर बनाती थी। इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल मीडिया इंडस्ट्री करती थी। 1999 में जब ‘डॉट-कॉम’ अपनी चोटी पर पंहुचा, तब Zip2 को कॉम्पैक ने, 1,600 करोड़ में खरीदा। इस बिक्री में, एलोन मस्क को, 7% यानी करीब, 110 करोड़ मिले। तुरंत मस्क ने, Zip2 की बिक्री से मिले आधे पैसों से, X.com, एक ऑनलाइन बैंकिंग कंपनी की सह-स्थापना की। एक साल बाद, X.com ने एक और ऑनलाइन वित्तीय कंपनी खरीदी, जिसके पास एक अनजान मनी-ट्रांसफर सेवा थी, पे-पैल। कुछ महीनों के अंदर ही, लाखों लोग पे-पैल का इस्तेमाल करने लगे और आज भी वो दुनियां की सबसे बड़ी ऑनलाइन वित्तीय कंपनियों में से एक है! पे-पैल इतनी बड़ी हिट बनीं, कि मस्क ने X.com का नाम, 2001 में बदलकर, PayPal रख दिया!

साल 2002 में उन्होंने स्पेसएक्स कंपनी का निर्माण किया और 2004 में वो मशहूर इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के चेयरमैन बन गए। हाल में स्पेसएक्स ने दो लोगों को अंतरिक्ष में भेजने का भी ऐलान किया था। ये दोनों पैसे देकर अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले पहले यात्री होंगे। मस्क चाहते हैं कि मंगल पर इंसानों को भेजने में स्पेसएक्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। लेकिन कंपनी के बोर्ड और मस्क के बीच कुछ मतभेद थे, जिस वजह से उन्हें कंपनी छोड़ने पर मजबूर कर दिया गया। मगर जब 2002 में PayPal को, eBay ने उस समय के लिए अविश्वसनीय 7,500 करोड़ में खरीदा, तो मस्क ने अपने, 11.7% की हिस्सेदारी के लिए, 880 करोड़ कमाए।
 
लॉस एंजेल्स में रहने वाले एलोन मस्क के पास यूएस, कनाडा और साउथ अफ्रीका की नागरिकता है। एलन ने तीन शादियां कीं और उनके 5 बच्चे हैं…दो जुड़वा एक तिड़वा। जनवरी 2018 तक, एलन कुल 2000 करोड़ के मालिक थे और फोर्ब्स द्वारा उन्हें दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

अब तो आपको यकीन हो गया होगा, कि मस्क पागल नहीं बल्कि थोड़ा सनकी है जो कुछ करने कि ठान ले तो पूरा कर के ही मानते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *